Looking For Anything Specific?

Karan Johar, लोग चिढ़ाते थे, नई डिशेज से दूर करते थे टेंशन

















जन्म- 25 मई 1972 (मुंबई)
शिक्षा- बीकॉम (एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई)
सम्मान- पद्मश्री, फिल्मफेयर, आईफा समेत 24 से ज्यादा अवॉर्ड्स
परिवार- पिता स्व. यश जौहर (धर्मा प्रोडक्शंस)
मां- हीरु जौहर

फिल्म निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक और टीवी होस्ट करन जौहर पर फिल्म इंडस्ट्री में भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) फैलाने का आरोप लग रहा है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद मामला गरमाया हुआ है। हालांकि इससे पहले 2017 में भी उन पर इसी तरह के आरोप लग चुके हैं।

पहली फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’ के निर्देशन से लेकर अब तक करन कुल 43 फिल्में डायरेक्ट, प्रोड्यूस और को-प्रोड्यूस कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने 8 फिल्मों में 12 नए कलाकारों को पहली बार मौका दिया। इनमें 7 स्टार किड्स वरुण धवन, आलिया भट्‌ट, जाह्नवी कपूर, ईशान खट्‌टर, सना कपूर, अनन्या पांडे और शिखा तलसानिया हैं।

करन जौहर फिल्म निर्माता और निर्देशक यश जौहर के बेटे हैं। वे दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल एरिया वाले पॉश एरिया में पले-बढ़े। करन, यश-हीरु जौहर की इकलौती संतान थे। वे कहते हैं कि कोई भाई-बहन न होने से उनका पूरा बचपन अकेलेपन और कुंठा में गुजरा। वे किसी के साथ खेलते नहीं थे, कोई दोस्त नहीं था, कोई बात तक नहीं करता था। लोग उनको मोटा, एफिमिनेट (लड़कियों जैसा) कहकर पुकारते थे।


यहां तक कि स्कूल में भी उनसे कोई बात नहीं करता था। करन कहते हैं कि बचपन में उनके अंदर कोई सोशल स्किल्स नहीं थे, इसलिए दून जैसे स्कूल में एडमिशन तक नहीं मिला। हालांकि स्कूल में डिबेट कॉम्पिटीशन और ड्रामा में हिस्सा लेने के बाद उनमें धीरे-धीरे आत्मविश्वास आया। 48 साल के करन सिंगल हैं। 2017 में सरोगेसी से वे दो बच्चे रुही और हीरु के पिता बने।


डर: लोग चिढ़ाते थे, नई डिशेज से दूर करते थे टेंशन
करन बचपन से ही ओवरवेट होने के कारण खेल-कूद से दूर रहे। अक्सर लड़कियों के ही ग्रुप में रहना पसंद था। उनके साथी उन्हें ‘पैंसी’ (लड़कियों जैसा)पुकारने लगे थे। बारहवीं के बाद अपने पहले सीरियल इंद्रधनुष की शूटिंग के दौरान एक साथी कलाकार ने उन्हें एफिमिनेट कह दिया था।

करन कहते हैं कि उस वक्त गे शब्द कोई इस्तेमाल नहीं करता था, लेकिन मतलब वही होता था। उसके बाद से करन ने कई साल एक्टिंग नहीं की। करन कहते हैं कि अकेलेपन और इन तानों के तनाव को दूर करने के लिए वह नई-नई डिशेज ट्राय करते थे। करन फूडी रहे हैं।

रिलेशनशिप: फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में कही मन की बात
करन ने 2016 में आई फिल्म "ऐ दिल है मुश्किल' के बाद से कोई फिल्म डायरेक्ट नहीं की। फिल्म की स्टोरी और स्क्रीनप्ले भी करन ने ही लिखे थे। करन कहते हैं कि फिल्म उन्हीं के जीवन की सच्चाई है। उनकी जिंदगी में दो बार एकतरफा प्यार अधूरा रहा।

एक रिश्ता 20 साल की उम्र में टूटा तो दूसरा 30 की उम्र में। दूसरी बार तो वे इतने टूट गए कि उन्हें उबरने में साइकोलॉजिस्ट की मदद लेनी पड़ी। कई महीने दवाइयां खाईं। करन कहते हैं कि उन्होंने महिलाओं जैसी आदतें बदलने के लिए आवाज और बॉडी लैंग्वेज पर भी काम किया था।

दोस्ती: आदित्य ने 'डीडीएलजे' में लिया, उन्हीं ने डायरेक्टर बनाया

करन की मां-पिता चाहते थे कि वे फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहें। ग्रैजुएशन के बाद वे फ्रांस जा रहे थे। इसी बीच फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अनिल थडानी (रवीना टंडन के पति) और पुराने दोस्त आदित्य चोपड़ा से उनकी नजदीकी बढ़ने लगी। तीनों घंटों बैठकर फिल्मों पर चर्चाएं करते।

करन, आदित्य की पहली निर्देशित फिल्म 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के लेखन में उनकी मदद कर रहे थे। इस बीच आदित्य ने उन्हें फिल्म में असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका दे दी। करन कहते हैं कि आदित्य ने उनके भीतर मौजूद फिल्म मेकर को पहचाना। उन्होंने ही फिल्में बनाने के लिए प्रेरित किया।

विवाद: फिल्म बिजनेस प्रभावित करने के भी आरोप लगे
करन के शाहरुख खान से रिलेशनशिप की अफवाहें भी उड़ीं। हालांकि बाद में करन ने सबका खंडन किया। अजय देवगन की फिल्म 'शिवाय' की निगेटिव पब्लिसिटी के लिए फिल्म क्रिटिक को 25 लाख रुपए देने का आरोप लगा था। घर में ड्रग पार्टी का भी आरोप लग चुका है।

फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ में अनुष्का शर्मा को कास्ट न करने के लिए आदित्य चोपड़ा पर दबाव डाला था। नेपोटिज्म पर 2017 में कहा था कि मौका लगेगा तो शाहरुख खान के बेटे को भी अपनी फिल्म में लॉन्च करूंगा।

(नोट: स्टोरी में कुछ अंश पेंग्विन पब्लिकेशन से प्रकाशित करन जौहर की आत्मकथा ‘एन अनसूटेबल बॉय’ से साभार लिए गए हैं।)

https://www.jaihindtimes.in/

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

from Dainik Bhaskar 

Post a Comment

0 Comments